मुंबई की सिनेमा इंडस्ट्री में आने वाले कुछ दिनों तक फिल्म, टीवी, वेब सीरीज की शूटिंग रोने जाने का फैसला किया गया है। वहीं, हर दिन मजदूरी करने वाले वर्कर्स को राशन देने की मुहिम शुरू की गई है।

फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लाइज और फिल्म ऐंड टीवी प्रड्यूसर गिल्ड ऐसोसिएशन ने मिलकर हर दिन मजदूरी करने वाले वर्कर्स को राशन देने की मुहिम शुरू की है। बाद में निर्माताओं से बातचीत के बाद संस्था मजदूर यूनियन के सभी कर्मचारियों को रिलीफ फंड देने की कोशिश भी करेंगे। रविवार को मुंबई के गोरेगांव स्थित फिल्मिस्तान स्टोलुडियो में फिलहाल 5000 मेम्बर्स को फूड पैकेट बांटे जाएंगे। राशन बांटने की यह प्रक्रिया 5 दिनों तक जारी रहेगी।

प्रड्यूसर और स्टार्स मदद के लिए सामने – संस्था बॉलिवुड से जुड़े प्रड्यूसर फिल्म और टेलिविजन स्टार्स से भी मदद के लिए आगे आने की अपील कर रही है। राशन बाटने की यह मुहिम रविवार को फिल्मिस्तान स्टूडियो से शुरू होगी। अभी तक फ्रेम्स प्रॉडक्शंस कंपनी ने वर्कर्स को राशन बाटने की इस मुहिम में सबसे पहले सहयोग किया है।

आर्थिक जरूरत पूरी करेंगे – फिल्म स्टूडियो सेटिंग ऐंड एलाइड मजदूर यूनियन के जनरल सेक्रेटरी और FWICE के ट्रेजरर गंगेश्वर श्रीवास्तव ने नवभारतटाइम्स डॉट कॉम से हुई बातचीत में कहा, ‘हम सब अपने मेम्बर्स, जो फौरी तौर पर जरूरतमंद है, उनको खाने-पीने की वस्तुवें और राशन का कुछ सामान बांटने वाले हैं। जो वर्कर्स सैलरी पर किसी भी निमार्ता के पास काम कर रहे हैं, उनका 15 दिनों तक काम बंद रहने पर कोई पैसा नहीं कटेगा। मजदूरों की पूरी सैलरी का भुगतान होगा। जो मजदूर डेली वेजेस पर काम कर रहे हैं, उन्हें फेडरेशन और प्रड्यूसर्स उनकी आर्थिक जरूरत को पूरी करेंगे।’

प्रंशात दामले 10 हजार रुपये देकर कर रहे हेल्प – इससे पहले मराठी ऐक्‍टर और कमीडियन प्रशांत दामले ने अच्‍छी पहल करते हुए कोरोना वायरस से परेशान बैकस्‍टेज कलाकारों की मदद को हाथ बढ़ाया है। वह हर कलाकार की 10 हजार रुपये देकर मदद कर रहे हैं। प्रशांत ने कहा कि सिर्फ वित्तीय नुकसान चिंता नहीं है। दर्शकों की मानसिकता बदलना और थिअटर को फिर से स्थापित करना मुश्किल है। फायदे और नुकसान का गणित जारी है लेकिन लोगों का स्वास्थ्य ज्‍यादा जरूरी है।

सुधीर मिश्र स्पेशल फंड का आइडिया दिया – बता दें कि हाल ही में फिल्ममेकर सुधीर मिश्रा सुधीर मिश्रा ने जूनियर तकनीशियन और लाइट बॉय सहित अन्य कर्मचारियों के लिए एक स्पेशल फंड के आइडिया के साथ सामने आए थे। उन्होंने ट्वीट कर कहा था, ‘जूनियर तकनीशियन और लाइट बॉय सहित अन्य कर्मचारियों के लिए क्या हमें फिल्म इंडस्ट्री में एक फंड सेटअप नहीं करना चाहिए।’ उनके इस ट्वीट के बाद डायरेक्टर अनुभव सिन्हा, डायरेक्टर विक्रमादित्य मोटवानी और फिल्म निर्माता राजा कृष्ण मेनन ने अपना समर्थन दिया था।